zip code क्या होता है? ज़िप कोड के फायदे क्या है हिंदी मे जानकारी

दोस्तों इस आर्टिकल में हम पता करेंगे कि zip code क्या होता है यह किस तरीके से काम करता है और इसमें हमारे लिए कोनसे फायदे होने वाले है जो हमें काम आयेंगे.

zip code kya hota hai


zip code क्या होता है (zip code meaning in hindi)


दोस्तों यह सवाल हर किसी के मन में आना ही है क्योंकि zip code का इस्तेमाल भारत में बहुत कम ही किया जाता है या तो वह करते हैं जो विदेशों में रहकर यहां india में आए हैं या फिर वह लोग जो पहली बार इसका नाम सुनते हैं और वह सोच में होते हैं कि आखिर ज़िप यह क्या है.

यह 5 अंक का होता है जो वहां के लोकल शहरों में जुड़ने के लिए काफी मददगार साबित होता है यह कोड के अंदर अलग-अलग तरह से number लिखे हुए होते हैं जिसमें राज्य शहर गांव इस तरह से बढ़कर एक अंग बनाया जाता है जिसे यह जानने में आसानी होती है की इसे किस पते पर जाना है.


zip code full form in hindi (how to find my zip code)


दोस्तों zip code का फुल फॉर्म होता है zone improvement plan और इसे हमेशा विदेशों में ही इस्तेमाल किया जाता है जैसे भारत में post code या pin code होता है ठीक उसी तरह विदेशों में इसे ज़िप कोड कहां जाता है यह ज्यादातर विदेशो में ही कहा जाता है और इसे 1983 में बनाया गया था इसे किसी भी product या कोई post किस पते पर यानी किस जगह पर भेजा जाना है यह zip code की मदद से बराबर वही पहुंचता है जहां उस चीज को पहुंचाना होता है
अगर आप विदेशों में रहते हैं तो आपको online https://www.zip-codes.com इस पर क्लिक करके आपको आपके state या city या इलाके का नाम डालना होगा और अब काफी आसानी से अपने इलाके का report में ढूंढ सकते हैं तो है ना काफी मजेदार और यह आपके किसी भी customer को सीधे आपके घर तक ले कर आ जाएगा.


postel code क्या होता है (what is post code)


दोस्तों अब हम जानेंगे postel code क्या है आपको यहां ज्यादा कंफ्यूज होने की बात नहीं है क्योंकि मैं आपको बता दूं zip code, postel code और pin code यह सभी एक ही चीजें होती है बस इसे अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग तरीके से जाना जाता है जैसे कि मैंने अभी आपको बताया कि zip code को विदेश में इस्तेमाल किया जाता है और वहां इसे zip code का नाम दिया जाता है जैसे भारत में कोई खत लिखते हैं तो उसमें post code डाला जाता है ठीक इसी तरह विदेशों में इस्तेमाल किया जाता है.


post office में post code का इस्तमाल


दोस्तोंpost office में अगर गए है तो आपने हमेशा वहां post code लिखने के बारे में भी कहा जाता है तो आप इसे से काफी आसानी से समझ सकते हैं उसको सिर्फ इसलिए होता है क्योंकि उसमें code के जरिए अलग अलग राज्य शहर और इलाकों के नाम से ragister की होते हैं जो हमें किसी कोड के जरिए पता चलता है यह पूरे भारत में अलग-अलग है कोई एक तरह से नहीं होता है.

इसे post code सिर्फ इसीलिए कहा जाता है क्योंकि इससे पहले post office के लिए इस्तेमाल किया जाता था और जब आप इस code को डालते हैं तो पोस्टमैन आपका code देखकर आपके इलाके तक post वहां के post office तक आसानी से आपके इलाके के post को पहुंचा देता है इसके बाद वहां के आपके सिर्फ address को देखते ही आपके उस post को आपके घर तक पहुंचा देता है क्युकी वह आपके इलाके को अच्छे से जानता है.


pin code क्या होता है?


दोस्तों अब बात आती है pin code है इसका फुल फॉर्म है postel index number मैंने आपको ऊपर बताया की zip code, post code और pin code यह सभी एक ही चीज है लेकिन अब pin शब्द कहां से आया यह postel index number का ही short form है इसे post office से ही लिया गया है.

अब यह शब्द ज्यादातर कोई product को कहीं भेज ना है हमेशा pin code number मांगा जाता है यह भी post code ही है जिसको pincode नाम से लिखा हुआ है अगर कोई pincode मांगे तो आपको वहां यही ही डालना है मैं इसे आपको आसान भाषा में समझाता हूं.

किसी product को लेने के लिए pin code की जरुरत


दोस्तों जब भी आप कोई online product e-commerce site से खरीदते हैं तो आपको वहां पर pin code पूछा जाता है यह ठीक postcode की तरह ही काम करता है और आपको pincode में post code को ही डालना है यह बिल्कुल भी ना भूले.

अब होता ऐसा है जब आप इनको डालते हैं तब उस code के जरिए product आपको आपके दिए हुए address पर delivery करने में आसानी होती है क्योंकि जब आप जिस code को डाल रहे होते हैं वह आपके इलाके से जुड़ा हुआ होता है यानी जब आपका product company से निकलता है तो सीधा आपके इलाके तक पहुंच जाता है इसके बाद delivery वहां की जानकारी होने के कारण आपके सिर्फ पत्ते का इस्तेमाल करके काफी आसानी से आपके product को आपके पास पहुंचा देता है.

Pin code कैसे पता करे? How to find pin code

  1. https://www.indiapost.gov.in यहां से आप पोस्ट कोड का पता लगा सकते हैं आप को क्लिक करना है और आप सीधे post office के site पर पहुंच जाएंगे
  2. पहले आपको अपने state का नाम select करना है इसके बाद आपको आगे जाना है.
  3. अब सामने दिख रहे dashbord पर आपके city district का नाम डालना है आप जहां का pincode पता करना चाहते हैं
  4. अब आपको यहां पर आपके post office का नाम डालना है अगर आपको यह पता नहीं है तो ना डालें आपके डाले हुए city district के अनुसार भी आपको सभी list दिखाई देगी
  5. इसके बाद आपको side में दिख रहे captcha code को डालना है यानी साइड में दिख रहे इस तस्वीर में जो भी लिखा है आपको खाली जगह पर लिखना है
  6. अब आपको आपका pincode आपके सामने दिखाई देगा अब आप इस तरह से कहीं का भी pincode काफी आसानी से पता लगा सकती है.


conclusion


दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि zip code और pin code यह सभी एक ही चीज है बस इनके काम करने के तरीकों से इन्हें अलग-अलग नाम से भी जाना जाता है और ज्यादातर इंडिया में इस्तेमाल नहीं किया जाता है zip code का अगर कोई आप ऐसा form भर रहे हो जो विदेशों से जुड़ा हुआ है तब वहां आपको यह लिखकर आ सकता है अगर आप विदेशों में कहीं रहते हैं तो आपको वही का zip code डालना होता है.

उम्मीद करता हूं अब आप zip code क्या होता है अच्छे से समझ गए होंगे और आने वाले समय में आप कंफ्यूज बिल्कुल भी नहीं होंगे आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो इसे दूसरों तक भी पहुंचाए और उनकी भी मदद करें और उन्हें यह समझाए कि इनकी मतलब क्या होते हैं.

TRP  क्या  हैं?

Post a comment

0 Comments